UIDAI Full Form in Hindi – UIDAI का फूल फार्म क्या है – Sarkari Flix

UIDAI Full Form in Hindi : आधार कार्ड जो की सभी भारतीयों के लिए एक आवश्यक और महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों में से एक है। आज के इस लेख में हम आपको कई तरीक़ों से रूबरू कराने वाले हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

UIDAI Full Form in Hindi – संक्षिप्त परिचय

संस्था का नाम UIDAI
Full Form UIDAI Unique Identification Authority of India
सम्बंधित विभाग Ministry of Electronics and Information Technology, India
लेख का नाम UIDAI Full Form in Hindi – UIDAI का फूल फार्म क्या है – SarkariFlix
लाभार्थी भारतीय नागरिक
लेख की श्रेणी Govt Schemes 
अधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/

Aadhar Card in Hindi

Adhar Card भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है।
यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा। भारतीय डाक द्वारा प्राप्त और यू.आई.डी.ए.आई. की वेबसाइट से ई-आधार डाउनलोड (e Aadhar Card Download) किया गया दोनों ही समान रूप से मान्य है.

UIDAI Full Form in Hindi

यूआईडीएआई एक भारतीय संगठन है जो आधार कार्ड के मुद्दे और सत्यापन से संबंधित है। UIDAI को हिंदी में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण कहा जाता है जबकि English में इसे Unique Identification Authority of India। इसका गठन 2009 में भारत सरकार द्वारा किया गया था।
UIDAI Full Form in Hindi
UIDAI Full Form in Hindi
यूआईडीएआई को भारत के सभी निवासियों को “आधार” नामक विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईडी) जारी करने के लिए बनाया गया था। यूआईडी (ए) नकली और नकली पहचान को खत्म करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए, और (बी) एक आसान, लागत प्रभावी तरीके से सत्यापन योग्य और प्रामाणिक होना चाहिए। 31 मार्च 21 तक, प्राधिकरण ने भारत के निवासियों को 128.99 करोड़ आधार नम्बर जारी की है।
यह एक डिजिटल पोर्टल भी है जिस पर आप आधार कार्ड से संबंधित सभी समस्याओं जैसे नए आधार के लिए आवेदन करना, आधार संशोधन, ई-आधार डाउनलोड आदि का समाधान पा सकते हैं।

आधार कार्ड के लाभ क्या हैं?

यदि आपके पास आधार कार्ड है तो बेशक आपको इसके फ़ायदे के बारे तो पता हाई होगा, नीचे कुछ लाभ दिए गये हैं जो इस बात का सबूत हैं की आपके पास आधार होना ही चाहिए।
  1. आधार संख्या (UID) प्रत्येक व्यक्ति की जीवनभर की पहचान है।
  2. आधार संख्या से आपको बैंकिंग, मोबाईल फोन कनेक्शन और सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त करने में सुविधा होगी।
  3. किफायती तरीके व सरालता से ऑनलाइन विधि से सत्यापन।
  4. सरकारी एवं निजी डाटाबेस में से डुप्लिेकेट एवं नकली पहचान को बड़ी संख्या में समाप्त करने में अनूठा एव ठोस प्रयास।
  5. एक क्रम-रहित (रैण्डम) उत्पन्न संख्या जो किसी भी जाति, पंथ, मजहब एवं भौगोलिक क्षेत्र आदि के वर्गीकरण पर आधारित नहीं है।

यह भी पढ़ें:

Download aadhar Card by Name & DOB – स्टेप बाई स्टेप पूरा तरीक़ा

UIDAI Ecosystem 

Enrolment & Update ईको-सिस्‍टम

इस Enrolment and Update नामक ईको-सिस्‍टम में रजिस्‍ट्रार और नामांकन एजेंसियों शामिल हैं। रजिस्‍ट्रार, यूआईडीएआई द्वारा व्‍यक्तियों के नामांकन के उद्देश्‍य हेतु अधिकृत अथवा मान्‍य संस्‍था हैं।

Authentication ईको-सिस्‍टम

यूआईडीएआई ने निवासियों के तत्‍काल प्रमाणीकरण के उद्देश्‍य से एक स्‍केलेबल इकोसिस्‍टम स्‍थापित किया है। आधार प्रमाणीकरण ईको-सिस्‍टम प्रतिदिन करोडों आधार प्रमाणि‍त करने में सक्षम है और आवश्‍यकतानुसार इस क्षमता को और अधिक बढ़ाने में भी सक्षम है।

UIDAI Customer Care Number  

आप घर बैठे आधार सम्बंधित किसी समस्या के समाधान हेतु टोल फ्री नम्बर (UIDAI Customer Care Number) ☎️ 1947 पर बात कर सकते हैं। या Email ID 📧 – [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

Registered Address 

Government of India Bangla Sahib Rd, Behind Kali Mandir, Gole Market, New Delhi – 110001

Reception ☎️ : 011 – 23478653

UIDAI Full Form in Hindi – FAQs

Q 1: मेरा मोबाईल नम्बर खो गया है/ वह नम्बर जिसके साथ आधार में नामांकन कराया था अब मेरे पास नहीं है। मैं अपनी Adhar Update की अर्जी किस प्रकार दाखिल कर सकता हूँ?

यदि आपका आधार में पंजीकृत मोबाईल नम्बर खो गया है/आपके पास नहीं है, तब आपको Mobile Number Updare कराने के लिए व्यक्तिगत तौर पर निकटतम Aadhar Update Center पर जाना होगा। ऐसे में आप ऑनलाइन या डाक द्वारा अपना मोबाईल नम्बर अपडेट नहीं करा सकते हैं।

Q 2: UIDAI Full Form in Hindi क्या है?

UIDAI Full Form in Hindi भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण है।

Q 3: क्या किसी प्रकार के Update के लिए मेरे मोबाईल नम्बर का आधार के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है?

यदि आप ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) का उपयोग कर रहे हैं तो तब आपका मोबाईल नम्बर आधार के साथ पंजीकृत होना चाहिए अन्यथा आप update कराने के लिए सहायक दस्तावेजों के साथ निकटतम स्थायी नामांकन केंद्र जा सकते हैं या डाक द्वारा आवेदन पत्र और उसके साथ सहायक दस्तावेज भेज सकते हैं।

Q 4: क्या Update के बाद मेरी आधार संख्या बदल जाएगी?

नहीं, अपडेट के बाद भी आपकी आधार संख्या समान रहेगी। आधार संख्या एक बार अलॉट होने के बाद कभी नहीं बदलती है।

Q 5: UIDAI ka full form in english क्या है?

UIDAI ka full form in english है – Unique Identification Authority of India

उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा UIDAI Full Form in Hindi के बारे में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। ऐसी ही अन्य जानकारी के हमारा Sarkari Result पेज रोज़ाना विज़िट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here