Join Territorial Army (JTA) PIB Officer Syllabus 2021 in Hindi- Sarkari Flix

Join Territorial Army PIB Officer Syllabus 2021 in Hindi – Join Territorial Army यानी JTA ने PIB Army Officers के पदों पर सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी करने का ऐलान किया है। सभी योग्य व इच्छुक उम्मीदवार जो सभी अर्हता पूरी करते हैं, वे अधिसूचना पढ़कर आवेदन कर सकते हैं.

यदि आप यह फॉर्म भरना चाहते हैं तो आखिरी तिथि से पहले जल्द ही फॉर्म भर दें और तैयारी शुरू कर दें. आपकी तैयारी को सफल बनाने के लिए हम लेकर आए हैं आज आपके लिए Join Territorial Army PIB Officer 2021 Exam Pattern in Hindi और Join Territorial Army PIB Officer Syllabus 2021 in Hindi चलिए आज की लेख में हम सिलेबस, एग्जाम पैटर्न को विस्तृत समझेंगे.

फार्म भरने के लिए – क्लिक करें

Join Territorial Army as an Officer

Join Territorial Army PIB Officer 2021 Exam Pattern & Syllabus in Hindi 

WWW.SarkariFlix.Com

Join Territorial Army PIB Officer 2021 Syllabus in Hindi – Overview 

  • प्रारम्भ तिथि:- 20/07/2021
  • आवेदन की आखिरी तिथि:- 19/08/2021
  • अधिसूचना :- जारी हो गयी है।
  • विभाग का नाम :- Join Territorial Army (JTA)
  • लेख का नाम :- Join Territorial Army PIB Officer 2021 Syllabus in Hindi 
  • चयन प्रक्रिया :- ऑनलाइन लिखित परीक्षा, PIB साक्षात्कार, SSB, Medical, दस्तावेज सत्यापन
  • नेगेटिव मार्किंग :- हाँ
  • जॉब लोकेशन :- सम्पूर्ण-भारत

Join Territorial Army PIB Officer 2021 New Exam Pattern In Hindi

जेटीए की होने वाली इस परीक्षा के लिए चलिए देखते हैं नए JTA PIB Officer Exam Pattern को।

◆ इसमें लिखित परीक्षा के तहत कुल एक परीक्षा होती है जिसमें पेपर 1 और पेपर 2 होंगे जो क्रमशः 100-100 अंकों की होगी व इसमें कुल 200 प्रश्न पूछे जाएँगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक की होगी।

◆ इसमें प्रत्येक ग़लत उत्तर के लिए 1/4 (0.25) अतिरिक्त नम्बर काटे जाएँगे।

◆ इसमें निर्धारित समयावधि प्रत्येक पेपर के लिए क्रमशः कुल 22 घंटे (120 मिनट) की होगी।

◆ परीक्षा OMR Sheet (Offline) मोड में होगी।

◆ जेटीए पीआईबी ऑफ़िसर 2021 में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे और प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगा.

◆ प्रत्येक पेपर में न्यूनतम क्वालिफ़ाइंग मार्क्स 40% तथा OverAll 50% होगा।

अब आइए समझते हैं विषयवार परीक्षा योजना को :-

पेपर विषय का नाम प्रश्नों की संख्या निर्धारित अंक समयावधि
1 रीज़निंग (Reasoning) 50 50
प्रारम्भिक गणित (Elementary Mathematics) 50 50
2 सामान्य ज्ञान (General Knowledge) 50 50
अंग्रेज़ी (English) 50 50
  कुल 200 200 प्रत्येक पेपर के लिए 2-2 घंटा (120 मिनट)

Join Territorial PIB Army Officer 2021 Syllabus in Hindi – Detailed 

बहुत सारे लोग गूगल पर एसएससी जीडी सिलेबस इन हिंदी 2021 पीडीएफ़ सर्च कर रहे थे। यदि आप भी इसकी तैयारी कर रहे हैं तो आइए इसे विस्तार से समझते हैं.

JTA PIB Officer 2021 Syllabus in Hindi
JTA PIB Officer 2021 Syllabus in Hindi
क्रम संख्या/विषय टॉपिक का नाम निर्धारित प्रश्न/अंक
1. रीज़निंग (Reasoning)
  • प्रश्न पत्र को इस तरह तैयार किया जाएगा कि वह संख्या, कथनों, अंकों, अक्षरों आदि के सरल पैटर्न के आधार पर तार्किक निष्कर्ष निकालने वाले अनुक्रमों को पूरा करने की क्षमता का परीक्षण करे, जैसा कि विषय के किसी विशेष अध्ययन के बिना तर्कसंगत सोच वाले व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है।
 50/50
2. सामान्य ज्ञान (General Knowledge)
  • सामान्य ज्ञान जिसमें समसामयिक घटनाओं का ज्ञान और रोज़मर्रा के अवलोकन के ऐसे मामले और वैज्ञानिक पहलुओं का अनुभव शामिल है, जिसकी किसी शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है जिसने किसी वैज्ञानिक विषय का विशेष अध्ययन नहीं किया है। पेपर में भारत के इतिहास और प्रकृति के भूगोल के प्रश्न भी शामिल होंगे जिनका उत्तर उम्मीदवारों को विशेष अध्ययन के बिना देने में सक्षम होना चाहिए।
  • भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भारतीय और विश्व भूगोल, भारतीय राजनीति और शासन, आर्थिक और सामाजिक विकास, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं, भारतीय कृषि, सामान्य विज्ञान इत्यादि।
50/50
3. अंग्रेज़ी (English)
  • प्रश्न पत्र को उम्मीदवारों की अंग्रेजी और काम करने वाले की समझ का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा – जैसे शब्दों का उपयोग। अंग्रेजी में प्रश्न पर्यायवाची, विलोम, रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, पैरा जंबल्स, एरर स्पॉटिंग, जुम्बल्ड वाक्य, वाक्य सुधार और रिक्त स्थान भरने से सम्बंधित होंगे।
50/50

JTA PIB Syllabus 2021 in Hindi – प्रारम्भिक गणित (Elementary Mathematics) – 50/50

  • (i) अंकगणित – संख्या प्रणाली – प्राकृतिक संख्याएँ, पूर्णांक, परिमेय और वास्तविक संख्याएँ। मौलिक संचालन – जोड़, घटाव, गुणा, भाग, वर्गमूल, दशमलव अंश।
  • (ii) एकात्मक विधि- समय और दूरी, समय और कार्य, प्रतिशत, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज के लिए आवेदन, लाभ और हानि, अनुपात और अनुपात, भिन्नता।
  • (iii) प्राथमिक संख्या सिद्धांत- डिवीजन एल्गोरिथम, प्राइम और कंपोजिट नंबर, 2, 3, 4, 5, 9 और 11 से विभाज्यता के परीक्षण, गुणज और कारक, गुणनखंड प्रमेय, HCF और LCM, यूक्लिडियन एल्गोरिथम, लॉगरिदम टू बेस 10, लॉगरिदम के नियम, लॉगरिदमिक टेबल का उपयोग।
  • iv) बीजगणित- बुनियादी संचालन, सरल कारक, शेष प्रमेय, एचसीएफ, एलसीएम, बहुपद का सिद्धांत, द्विघात समीकरणों के समाधान, इसकी जड़ों और गुणांक के बीच संबंध (केवल वास्तविक जड़ों पर विचार किया जाना है), दो अज्ञात-विश्लेषणात्मक और ग्राफिकल समाधानों में एक साथ रैखिक समीकरण, दो चरों में एक साथ रैखिक समीकरण और उनके समाधान, व्यावहारिक समस्याएं जो एक साथ दो रैखिक समीकरण या दो चर में समीकरण या एक चर में द्विघात समीकरण और उनके समाधान के लिए अग्रणी हैं, भाषा और सेट नोटेशन, तर्कसंगत अभिव्यक्ति और सशर्त पहचान, सूचकांक के कानून सेट करें।
  • (v) त्रिकोणमिति- Sin x, Cosine x, Tan x जब O° < x <90°। x = 0°, 30°, 45°, 60° और 90° के लिए Sin x, cos x और दस x के मान, सरल त्रिकोणमितीय पहचान, त्रिकोणमितीय तालिकाओं का उपयोग, ऊंचाई और दूरियों के सरल मामले।
  • (vi) ज्यामिति- रेखाएँ और कोण, समतल और समतल आकृतियाँ प्रमेयों पर :- एक बिंदु पर कोणों के गुण, समानांतर रेखाएँ, त्रिभुज की भुजाएँ और कोण, त्रिभुजों की सर्वांगसमता, समरूप त्रिभुज, माध्यिकाएँ और ऊँचाई की सहमति, समांतर चतुर्भुज के कोणों, भुजाओं और विकर्णों के गुण, आयताकार और वर्ग, वृत्त और उसके गुण, स्पर्शरेखा और अभिलंब सहित, Loci।
  • (vii) क्षेत्रमिति- वर्ग, आयत, समांतर चतुर्भुज, त्रिभुज और वृत्त का क्षेत्रफल। आंकड़ों के क्षेत्र जो आंकड़ों (फ़ील्ड बुक) में विभाजित हो सकते हैं। घनाभों का पृष्ठीय क्षेत्रफल और आयतन, पार्श्व सतह और बेलनों के लम्ब वृत्तीय क्षेत्रफल का आयतन। सतह का क्षेत्रफल और गोले का आयतन।
  • (viii) सांख्यिकी- सांख्यिकीय डेटा का संग्रह और सारणीकरण, ग्राफिकल प्रतिनिधित्व-आवृत्ति बहुभुज, बार चार्ट, पाई चार्ट, आदि। केंद्रीय प्रवृत्ति के उपाय।

JTA PIB Syllabus 2021 PDF Download

JTA ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर PIB Officers का PDF सिलेबस भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया है। आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर नीचे दिए गए लिंक से भी आप JTA PIB Syllabus 2021 in Hindi PDF Download कर सकते हैं।

FAQs- JTA PIB Officer 2021 Syllabus in Hindi

Q 1- जेटीए पीआईबी ऑफ़िसर Exam 2021 परीक्षा में कितने प्रश्न होंगे व कुल कितने अंक का होगा।

जेटीए द्वारा आयोजित पीआईबी ऑफ़िसर परीक्षा 2021 में कुल 200 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। यानी कुल 200 अंकों की लिखित परीक्षा की होगी।

Q 2- क्या इस परीक्षा में नकारात्मक अंक का प्रविधान है?

हाँ, इसमें गलत उत्तर के लिए अतिरिक्त 1/4 (0.25) अंक काटे जाएँगे।

Q 3- जेटीए पीआईबी ऑफ़िसर सिलेबस इन हिंदी 2021 PDF कहा से देखें?

आप अधिकारिक साइट या हमारी साइट Sarkari Result से जेटीए पीआईबी ऑफ़िसर सिलेबस इन हिंदी 2021 PDF Download कर सकते हैं।

Q 4- जेटीए पीआईबी ऑफ़िसर 2021 के लिए कितना समय निर्धारित किया गया है?

इसमें लिखित परीक्षा के लिए आपको 4 घंटे (240 मिनट)का समय मिलेगा।

Q 5- जेटीए पीआईबी ऑफ़िसर पोस्ट के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु सीमा क्या है ?

जिनकी न्यूनतम उम्र 18 व अधिकतम 42 वर्ष है, वे आवेदन कर सकते हैं।

Q 6- जेटीए पीआईबी ऑफ़िसर 2021 को आवेदन करने की न्यूनतम योग्यता क्या है ?

इस फॉर्म को आवेदन करने की न्यूनतम योग्यता भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्व-विद्यालय से स्नातक होना चाहिए।

महत्वपूर्ण लिंक्स :-

Get Official Notification  Click Here
Official Website Click Here

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी JTA PIB Officer 2021 Syllabus in Hindi PDF और JTA PIB Officer Exam Pattern 2021 से संबंधित यह जानकारी अच्छी लगी होगी, ज्यादा जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें और ऐसी ही अपडेट के लिए रोज़ाना सरकारी फ़्लिस देखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here