JoSAA Counselling Schedule 2021 – इस लिंक से ऐसे करें ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन – Sarkari Flix

JoSAA Counselling Schedule 2021 – देश के मशहूर तकनीकी संस्थानों आईआईटी, एनआईटी, IIEST, IIIT में प्रवेश के लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी यानी JoSAA ने काउंसलिंग शेड्यूल की घोषणा कर दी है. सभी छात्र-छात्राओं को जोकि जेईई एडवांस 2021 में न्यूनतम कटऑफ को पार करते हैं. JoSAA Counselling 2021 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कांटेक्ट डिटेल्स, जेंडर, राष्ट्रीयता और अन्य जानकारियां भर कर खुद को रजिस्टर करना होगा. आइए इस लेख में जानते हैं कि आपको किस तरीके से रजिस्ट्रेशन और कब से करना है.

JoSAA Counselling Schedule 2021

देश के मशहूर तकनीकी संस्थानों आईआईटी, एनआईटी, IIEST, IIIT में प्रवेश के लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी ने काउंसलिंग शेड्यूल की घोषणा कर दी है. आधिकारिक वेबसाइट JoSAA.nic.in पर जारी शेड्यूल के मुताबिक पहले राउंड के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 16 अक्टूबर सुबह 10:00 बजे से शुरू होगी. यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 21 अक्टूबर तक चलेगी. वही पहले मॉक सीट एलोकेशन की लिस्ट 22 अक्टूबर 2021 को प्रदर्शित होगी। जिसके बाद छात्रों को उनके द्वारा भरे हुए विकल्पों के अनुसार सीटें ऑनलाइन अलॉट की जाएँगीं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

JoSAA Counselling में रजिस्ट्रेशन के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को चरणबद्ध रूप से अपनाएं:-

JoSAA Counselling Schedule 2021
JoSAA Counselling Schedule 2021
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाएं.
  • अब रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें.
  • फिर मांगी गई सभी जानकारियां जैसे कांटेक्ट डिटेल्स, जेंडर, पात्रता के राज्य कोड, राष्ट्रीयता इत्यादि को सही-सही भरें और रजिस्टर पर क्लिक करें.
  • जिन छात्र-छात्राओं को जेओएसएए काउंसलिंग के तहत सीट आवंटित हो जाती है। उनको बाद में सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करके और दी गई समय-सीमा के भीतर फीस का भुगतान करके सीट को बुक करना होगा।

6 राउंड में पूरी होगी काउंसिलिंग की प्रक्रिया

आपको बता दें कि इस साल जेईई एडवांस के माध्यम से आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 6 राउंड में होगी। काउंसलिंग की आखिरी तारीख 18 नवंबर है। काउंसलिंग प्रक्रिया पिछले वर्ष की तरह पूरी तरीके से ऑनलाइन होगी। इसके अलावा जेईई एडवांस 2021 का रिजल्ट नीचे दी गयी लिंक पर चेक कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको हमारा JoSAA Counselling Schedule 2021 लेख पसंद आया होगा तो इसे साझा करें और ऐसी ही जानकारियों के लिए सरकारी फिक्स को बुकमार्क करें और रोजाना विजिट करें।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *