How to change DOB in Aadhar card Hindi- Sarkari Flix

How to change DOB in Aadhar card Hindi- आधार कार्ड आज की दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है. यही भारतीय नागरिकों की पहचान है। आप किसी भी आधार केंद्र में जा सकते हैं और अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। यूआईडीएआई का कहना है कि जन्म तिथि को आधार कार्ड में भी बदला जा सकता है।

आधार कार्ड आज की दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। इसके बिना आपको कई सरकारी नौकरी पाने में परेशानी हो सकती है और आपको न केवल सरकार में बल्कि अपने निजी काम करने में भी मुश्किलें आएंगी। अगर आप अपना घर या कार खरीदना चाहते हैं तो आपसे आधार कार्ड मांगा जाएगा। इसलिए कहा जाता है कि सभी के पास आधार कार्ड होना चाहिए.

How to change DOB in Aadhar card Hindi

How to change DOB in Aadhar card Hind
How to change DOB in Aadhar card Hind

यही भारतीय नागरिकों की पहचान है। आप किसी भी आधार केंद्र में जा सकते हैं और अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, कई मामलों में नाम या जन्म तिथि यानी जन्म तिथि गलत लिखी जाती है, क्या करें? यूआईडीएआई का कहना है कि आप मोबाइल फोन के जरिए अपने नाम और संदर्भ संख्या पर अपनी जन्मतिथि भी ऑनलाइन बदल सकते हैं।

  • UIDAI के मुताबिक सबसे पहले आपको ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर लॉगइन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना रेफरेंस नंबर डालना होगा।
  • उस सेवा का चयन करें जिसे आप लेना चाहते हैं, और तदनुसार आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन और अपलोड करें जो आपसे अनुरोध किए जाएंगे।
  • इसके लिए आपको सर्विस फीस देनी होगी जिसे आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए चुका सकते हैं।

आपको यहां यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आधार संख्या पर जन्म तिथि (How to change DOB in Aadhar card Hindi) केवल एक बार ऑनलाइन बदली जा सकती है। यदि आप इसे फिर से अपडेट करना चाहते हैं, तो आपको निकटतम संसाधन केंद्र में जाना होगा। वहां आपसे जन्म तिथि से संबंधित दस्तावेज मांगे जाएंगे और एक स्व-सूचना मांगी जाएगी कि आपको स्वयं जन्म तिथि को समायोजित करना होगा।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *