Happiness Mantra of life: यदि आप अपनी जिंदगी से हैं उदास और मायूस तो आजमाएं इन नुस्को को

𝕁𝕚𝕠𝕋𝕧𝕧𝕚𝕟𝕖𝕖 Happiness Mantra of life: आज के इस बदलते दौर में तनाव होना हर किसी के लिए बहुत सामान्य हो गया है। ऐसे में अपने तनाव और टेंशन को दूर करने के लिए व्यक्ति दूसरों पर अपने गुस्से को निकालता है।

और व्यक्ति को कभी-कभी ऐसा भी महसूस होता है कि अब उसके लिए सारे दरवाजे बंद हो गए हैं। ऐसे पलों में आपको खुद की मदद करनी होगी।

ऐसे समय में किन बातों पर विचार किया जाए जो आपके इरादों को और बुलंद कर आप को नई राह दिखा सके? हम इन सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करेंगे, जिसे आप आजमा करके अपने तनाव और मायूस जिंदगी को काफी हद तक बेहतरीन कर सकते हैं।

समय एक सा नहीं रहता मुझसे बातें कितनी भी बड़ी क्यों ना हो आई है तो जाएंगे भी आपको भी नकारात्मक विचारों, आशंकाओं को मन में जमाए रखने के बजाय उन्हें आराम से चले जाने देना चाहिए.

अर्थात वे सभी बिंदु जो आपके मस्तिष्क में लगातार घूमते रहते हैं. उन पर अपने ध्यान को कम जाने देना चाहिए. हर दिन के हर किसी को साथ जिंदगी अनगिनत मौके देती हैं बस उन्हें पहचानने की और उनका उपयोग करने की जरूरत है.

अर्थात उन मौकों को पहचाने और उन पर कार्य करें. अच्छे और सकारात्मक लोगों की कमी नहीं है इस संसार में जो लोग आपकी मदद करने के साथ आप को प्रेरित करते हैं उनका साथ कभी ना छोड़े.

इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइट और ब्लॉग भी हैं जो आप को बेहतर बनाने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं. अपने स्मार्टफोन में इन वेबसाइटों को खोजें और अच्छी चीजों में अपने समय को व्यतीत करें.

कभी-कभी अपनी खुद की चीजें पसंद नहीं होती उन्हें लेकर आलोचक होने के बजाय याद रखें कि उन्हें आप कभी भी बदल सकते हैं. अर्थात कभी-कभी लोग अपनी गलतियों को लेकर सोच में पड़ जाते हैं.

पुरानी चीजों को याद करने से केवल हमारा नुकसान होता है क्योंकि हम उसे वापस नहीं ला सकते हैं. हां, किंतु आने वाली चीजों को हम बदल सकते हैं अतः इसका ध्यान अवश्य रखें.

Happiness Mantra of life - JioTvvinee
Happiness Mantra of life

कुछ भी उतना बुरा नहीं है जितना कि आपको लगता है। कभी-कभी हमें यह महसूस होता है कि कुछ चीजें ज्यादा बुरे हैं। किंतु यह हमारे मन का वहम है क्योंकि इससे पूरी चीजें भी संसार में मौजूद है बस हमने उसे ध्यान से देखा नहीं है।

Related, आखिर कौन है खुशी का परम श्रोत

असफल होना, आने वाली सफलता का प्रमाण है इसका मतलब है कि आप जीवन में बदलाव के लिए प्रयासरत हैं। अर्थात अपने लक्ष्य को पाने के लिए आपको निरंतर कार्य करने की आवश्यकता है।

कुछ चीजें को छोड़ देने या किसी को माफ कर देने से मन का बोझ हल्का हो जाता है शांत मन से ही आप वर्तमान में जी सकते हैं और अपने कार्यों में ध्यान लगाकर प्रगति कर सकते हैं।

These steps may be the Happiness Mantra of life. Follow these steps and enjoy your own life.

अर्थात कुछ समय अपने आप के लिए सुबह में अथवा शाम में अवश्य निकालें। और एकांत बैठ कर के ध्यान करें इससे ज्यादा आपको लाभ पहुंचेगा।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *