E Shram Card 2021 : ई श्रम कार्ड कैसे बनाएँ, ऑनलाइन श्रमिक पंजीकरण की पूरी जानकारी – Sarkari Flix

E Shram Card, E-Shram Card 2021, eShram Card, Shramik Card, e Shram Registration, ई श्रम कार्ड कैसे बनाएँ, ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिहार, ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन यूपी, ई श्रमिक कार्ड के फायदे।

ई श्रम कार्ड- सवा सौ करोड़ जनसंख्या के साथ भारत दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाला दूसरा देश है। बेरोजगारी की मार भी यहां पर उतनी ही ज्यादा है साथ ही साथ यहां पर करोड़ों की संख्या में ऐसे लोग हैं जो असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते हैं। इन लोगों के लिए मोदी सरकार ने एक नई योजना शुरू की है। इसके लिए E Shram नाम से एक डिजिटल पोर्टल लांच किया गया है। इसके माध्यम से वे जो विभिन्न राज्यों जैसे यूपी, बिहार इत्यादि में असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं, वे अपना पंजीकरण करा सकते हैं और ई श्रम कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते हैं।

ताजा जानकारी के अनुसार इस प्लेटफार्म से अब तक चार करोड़ से ज्यादा श्रमिक पंजीकरण करा चुके हैं। इसके माध्यम से श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड प्रदान किया जाता है जिसके बहुत सारे फायदे हैं। आज के इस लेख में हम ई श्रम कार्ड और इससे जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करेंगे तो पूरा लेख ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें, चलिए शुरू करते हैं.

E Shram Portal

पोर्टल का नाम E Shram Portal
लाभार्थी भारत के नागरिक
सेवाएँ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को रोज़गार प्रदान करना
योजना की शुरुआत 2021
लाभ अभी तक 4 करोड़ पंजीकरण
लेख का नाम E Shram Card 2021 : ई श्रम कार्ड कैसे बनाएँ, ऑनलाइन श्रमिक पंजीकरण की पूरी जानकारी
लेख की श्रेणी Govt. Scheme 
अधिकारिक साइट http://eshram.gov.in/

eShram Gov In Registration – ई श्रम कार्ड कैसे बनाएँ?

श्रम कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको इसके पोर्टल eshram.gov.in पर जाकर पंजीकरण करना होता है जिसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है:-

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://eshram.gov.in पर जाएं.
RELATED  Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 : कैसे देखें PMAY नई List पीएमएवाई सूची
eShram Card
eShram Card
  • अब होम पेज पर मौजूद “Register on e-Shram” के लिंक पर क्लिक करें।
E Shramik Registration
E Shramik Registration
  • अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जो कि आधार कार्ड से जुड़ा हो उसे दर्ज करें.
  • EPFO व ESIC के विकल्प को No ही रहने दें।
  • अंत में कैप्चा कोड डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें.
  • अब ओटीपी डाल कर प्रोसीड करें तो आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां सही-सही भरें।
  • अंत में सबमिट करें
  • सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन होने पर आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर UAN मिल जाएगा जिसकी मदद से आप भविष्य में श्रम कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इस प्रकार आप ई श्रम ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सभी पंजीकृत श्रमिकों को राज्य और केंद्र सरकार योजनाओं के का लाभ उठाने के लिए ई श्रम कार्ड मिलेगा जिस पर 12 अंकों का एक यूनिक कोड होगा जिसकी मदद से वह सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

eSHRAM पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी E श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने अति आवश्यक है:-

  • Aadhaar number
  • Aadhaar linked active mobile number
  • Bank account details
  • Age should be between 16-59 years (20-10-1961 to 19-10-2005)

ई श्रमिक कार्ड के फायदे

E Shram Card 2021
E Shram Card 2021

यदि आपने इस श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करा दिया है तो आपको ₹2,00,000 तक का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा. इसमें 1 साल का प्रीमियम सरकार देगी. रजिस्टर्ड मजदूर यदि किसी दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो उसकी मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में उसे ₹2,00,000 दिए जाएंगे. वही आंशिक रूप से विकलांग होने पर इंश्योरेंस योजना के तहत ₹1,00,000 मिलेगा.

इसके अतिरिक्त सरकार ने अभी घोषणा की है कि जो मजदूर इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएंगे उन्हें और भी बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा जिसमें प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा आदि शामिल है.

RELATED  E Aadhar Card in Hindi - जानिए ई-आधार कार्ड के बारे में सबकुछ - Sarkari Flix

e-Shramik कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक योग्यता

ई-श्रम कार्ड के लिए आप यदि आवेदन करने जा रहे हैं तो उससे पहले आप अपनी योग्यता जरूर जांच लें जो निम्नवत है:-

  • उम्मीदवार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला व्यक्ति होना चाहिए अर्थात उसका संबंध किसी ESIC, EPFO या सरकार से नहीं होना चाहिए. वह एक गृह आधारित कार्यकर्ता, स्वरोजगार कार्यकर्ता या मजदूरी कर्मचारी हो सकता है.
  • ध्यान दें कि रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपके पास एक आधार नंबर जोकि वैलिड मोबाइल नंबर से लिंक होम आईएफएससी कोड के साथ बचत बैंक खाता संख्या होना चाहिए.

ई-श्रम पोर्टल पर उपलब्ध सरकारी सेवाओं की सूची

ईश्रम पोर्टल पर निम्नलिखित योजनाएं ऑनलाइन उपलब्ध है:-

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-Dhan (PM-SYM) Pension Yojana), एनपीएस ट्रेडर्स (National Pension Scheme for Shopkeepers, Traders, and the Self-employed Persons (NPS-Traders), नेशनल सोशल असिस्टेंट प्रोग्राम, हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम फॉर वेवर, एनएसकेएफडीसी इत्यादि.

eSHRAM Portal के तहत उपलब्ध रोजगार योजनाएं

eSHRAM पोर्टल पर कई एंप्लॉयमेंट योजनाएं भी हैं जिनका लाभ वह व्यक्ति उठा सकता है जो कि E-श्रम कार्ड बनवा लेता है:-

इन एंप्लॉयमेंट स्कीम में मनरेगा, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना, दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्राइम मिनिस्टर एंप्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम इत्यादि।

E Sharm Card – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q 1: ई-श्रम कार्ड की वैधता अवधि क्या है?

यदि आप एक बार ई-श्रम कार्ड बनवा लेते हैं तो यह जीवन भर के लिए मान्य होगा अर्थात बार-बार आपको इसे रिनुअल नहीं कराना होगा।

RELATED  Driving Licence Check By Name - नाम से DL/RC खोजें - Sarkari Flix

Q 2: ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

यदि आप भी श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ आधार, बैंक खाता की जानकारी होनी चाहिए। यदि किसी कारणवश से आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से नहीं जुड़ा है तो आप अपने निकटतम जन सेवा केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं.

Q 3: eSHRAM पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आयु सीमा क्या है?

इस eSHRAM portal पर वे ही लोग रजिस्ट्रेशन कर सकता है जिसकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच है।

Q 4: UAN क्या होता है?

जब आप ई श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण सफलतापूर्वक कर लेते हैं तो आपको अंत में एक 12 अंकों का विशिष्ट नंबर प्रदान किया जाता है जिसे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर या यूएएन के नाम से जाना जाता है। यह एक स्थाई नंबर होता है और बाद में डाक के माध्यम से जो आपको e shramik card मिलेगा, उस पर भी यह नंबर अंकित होगा. यह एक कर्मचारी के लिए एक ही होता है अर्थात यह बदलता नहीं।

Q 5: e shram card बनवाने पर दुर्घटना बीमा कितने रुपए का मिलेगा?

एक बार e shramik card बन जाने के बाद श्रमिक को मृत्यु या पूर्ण विकलांगता की दशा में 2 लाख रुपए जबकि आंशिक विकलांगता की स्थिति में 1 लाख का दुर्घटना बीमा मिलेगा.

E Shram Card 2021 क्लिक करें
अधिकारिक साइट क्लिक करें
Sarkari Result पेज पर जाएँ क्लिक करें

उम्मीद है कि आपको हमारा E Shram Card 2021 लेख पसंद आया होगा, तो इसे दोस्तों के साथ शेयर करें और कोई सवाल हो तो कॉमेंट बॉक्स में पूछें। डेली जॉब न्यूज़ के लिए रोज़ाना हमारी साइट सरकारी फ़्लिक्स देखें।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *