E Aadhar Card in Hindi – जानिए ई-आधार कार्ड के बारे में सबकुछ – Sarkari Flix

E Aadhar Card in Hindi – ई-आधार कार्ड का मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक जेनरेटेड आधार कार्ड, यह एक सॉफ़्ट कॉपी होती। आयिए आज के लेख में जानते हैं eAadhar Card के बारे में सबकुछ जैसे यह क्या होता है, कैसे काम करता है और आप कैसे इसे प्राप्त कर सकते हैं?

E Aadhar Card (ई-आधार कार्ड) – संक्षिप्त विवरण 

विभाग का नाम भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)
लाभार्थी भारत के सभी नागरिक
लेख का नाम E Aadhar Card क्या है? जानिए ई-आधार कार्ड के बारे में सबकुछ – Sarkari Flix
लेख की श्रेणी Govt Scheme
मान्य सम्पूर्ण भारत में

E Aadhar Card Kya Hai

ई-आधार आधार की एक पासवर्ड से सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक कॉपी होती है, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यूआईडीएआई के सक्षम प्राधिकारी द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित किया जाता है। इसके व्यक्ति विशेष से सम्बंधित सभी जानकारी अंकित होती है और यह उतना ही वैध है जितना सामान्य आधार कार्ड।

E Aadhar Card
E Aadhar Card

दरअसल जब कोई व्यक्ति पहली बार आधार कार्ड बनवाने के लिए नामांकन करता है तो उसको एक रसीद मिलती है जिसके ज़रिए वो अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक (Aadhar Card Status Check) कर सकता है। एक बार जब आधार कार्ड UIDAI द्वारा इशू होने के बाद सम्बंधित व्यक्ति के पंजीकृत पते पर साधारण डाक द्वारा भेज दिया जाता है। इस प्रक्रिया में 60 से 90 दिन तक लग सकता है।

लेकिन आपको इतने लम्बे समय इंतज़ार न करना पड़े, इसके लिए एक दूसरा विकल्प है E Aadhar Card जिसे आप घर बैठे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं जिसपर लेख नीचे दिया गया है।

E-Aadhar Card in Hindi के लाभ 

E Aadhar Card के निम्नलिखित लाभ हैं :-

  • यह एक तरीक़े से आपके अरिजिनल आधार कार्ड की सॉफ़्ट कॉपी होती है और उतना ही मान्य है जितना डाक द्वारा प्राप्त आधार कार्ड।
  • इससे समय की बचत होती है आपको नया आधार कार्ड बनके आ जाने तक का इंतज़ार नहीं करना पड़ता है।
  • इसे बड़ी आसानी से आप अपने मोबाइल में रख सकते हैं।
  • किसी नौकरी या फ़ॉर्म का ऑनलाइन आवेदन करने में इससे सुविधा होती है।
  • आप इसे घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके लिए पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं होती।
  • यह ऑनलाइन उपलब्ध होता है।

Is E-Aadhar Card Valid?

E Aadhar Card validity

E Aadhar Card आधार ऐक्ट 2016 के सेक्शन 4(3) के अंतर्गत उतना ही वैध और सुरक्षित है जितना आपका पोस्ट द्वारा प्राप्त आधार कार्ड। नीचे इमेज में अधिकारिक सूचना भी आप पढ़ सकते हैं।

E Aadhar Card Password – ई-आधार पासवर्ड क्या है?

जब कोई व्यक्ति अपना e-Aadhaar Card Download करता है तो उसको खोलने के लिए एक विशेष पासवर्ड की आवश्यकता होती है। क्यूँकि यह पासवर्ड प्रोटेक्टेड पीडीएफ़ फ़ाइल के रूप में डाउनलोड होता है। नीचे E Aadhar Card Password का सूत्र दिया जा रहा है जिसका इस्तेमाल कर बड़ी आसानी से आप अपने E-Aadhar Card को खोल सकते हैं।

  • E-Aadhar Card Password दरअसल आपके अंग्रेज़ी नाम (NAME) के पहले 4 अक्षर जो कैपिटल लेटर में और जन्म वर्ष (YYYY) का संयोजन होता है। आइए इसे उदाहरण से समझते हैं।

Example No 1 

  1. Name : ANUJ SINGH
  2. Birth Year : 1998
  3. e Aadhar Password : ANUJ1998

Example No 2

  1. नाम: साई कुमार/ SAI KUMAR
  2. जन्म का वर्ष: 1990
  3. पासवर्ड: SAIK1990

mAadhaar App

e Aadhar Card Download 

स्टेप 1: सबसे पहले अधिकारिक साइट eaadhaar.uidai.gov.in पर जाएँ।

स्टेप 2: अब e-Aadhar पेज पर “Aadhar Number (UID)”, EID और VID में से UID का विकल्प चुनें।

स्टेप 3: अब अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नम्बर अंकित करें। यदि आप Masked Aadhar Card Download करना चाहते हैं तो चेक बॉक्स टिक करें अन्यथा आप इसे छोड़ सकते है। अंत में Image कैप्चा डाले।

स्टेप 4: अब “Send OTP” करें।

स्टेप 5: अब अपना OTP अंकित करें ई-आधार डाउनलोड (e Aadhar Card Download) करने के लिए ‘Verify & Download’ के विकल्प को चुनें।

स्टेप 6: अब आपका e-Aadhar Card PDF Download हो चुका है। लेकिन इसे खोलने के लिए Password की जरुरत होगी।

स्टेप 7: आपका पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर (आधार के रूप में) बड़े अक्षरों में और जन्म वर्ष YYYY प्रारूप में होगा। जैसे – आपका नाम Anuj Singh है आपका जन्म वर्ष 1998 है. फिर आपका ई-आधार पासवर्ड ANUJ1998 है.

e-Aadhar Card – FAQs

Q 1: ई-आधार क्या है?

ई-आधार आधार की एक पासवर्ड से सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक कॉपी है, जिसे यूआईडीएआई के सक्षम प्राधिकारी द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित किया जाता है।

Q 2: क्या ई-आधार आधार की भौतिक प्रति के समान ही मान्य है?

आधार अधिनियम के अनुसार, ई-आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की भौतिक प्रति की तरह समान रूप से मान्य है। ई-आधार की वैधता पर यूआईडीएआई परिपत्र पढ़े।

Q 3: निवासी ई-आधार कहां से डाउनलोड कर सकते हैं?

निवासी यूआईडीएआई की वेबसाइट – https://uidai.gov.in/ या https://eaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी e Aadhar Card की जानकारी पसंद आयी होगी। ऐसी ही और जानकारी के लिए नीचे लिंक पर जाएँ।

हमारा Sarkari Result 2021 पेज देखें क्लिक करें
हमारा SarkarFlix Home पेज देखें क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here