AICTE PG Scholarship 2021-22 : योग्यता, प्रक्रिया, लाभ, समयावधि की पूरी जानकारी – Sarkari Flix

AICTE PG Scholarship 2021-22 – अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद एआईसीटीई ने पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप सत्र 2021-22 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म आमंत्रित किया है. सभी इच्छुक उम्मीदवार जोकि एआईसीटीई द्वारा अप्रूव संस्थान व कोर्स में पंजीकृत है, वह ऑनलाइन पोर्टल pgscholarship.aicte-india.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आज के इस लेख में हम आपको Post Graduate Scholarship से जुड़ी सभी जानकारी जैसे पात्रता, प्रक्रिया, लाभ के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। तो चलिए देखते हैं:-

AICTE PG Scholarship 2021-22 : संक्षिप्त विवरण

लेख का नाम AICTE PG Scholarship 2021-22
श्रेणी Govt Scheme
शुरू किया गया अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा
लाभार्थी PG Scholar
लाभ ₹12,509 रुपए प्रतिमाह
उम्र सीमा कोई नहीं
प्रारम्भ तिथि 08/10/2021
अंतिम तिथि 31/12/2021
अधिकारिक साइट https://www.aicte-india.org/

PG Scholarship 2021

यह एक स्कालर्शिप प्रोग्राम है जो एआईसीटीई द्वारा शुरू किया गया है जिसमें सभी पीजी स्कालर को प्रोत्साहन राशि दी जाती है। सभी इच्छुक उम्मीदवार को 31 दिसंबर से पहले पोर्टल पर जाकर लॉगइन आईडी क्रिएट कर लेनी होगी और आवेदन पत्र पूर्ण कर लेना होगा। और 15 जनवरी 2022 से पहले किसी भी हालत में आवेदन पत्र को संस्थान से वेरिफ़ाई कर लेना होगा।

AICTE PG Scholarship 2021-22
AICTE PG Scholarship 2021-22

पीजी स्कॉलरशिप के लिए चुने हुए कैंडिडेट्स को प्रतिमाह ₹12,400 का लाभ सीधे उनके बैंक खातों में दिया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को संस्थान द्वारा उन्हें सौंपे गए शिक्षण, अनुसंधान गतिविधियों के प्रति सप्ताह कम से कम 8 से 10 घंटे का कार्य करना होगा।

Post Graduation Scholarship Eligibility

यदि आप भी यह पीजी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपनी योग्यता चेक कर लेनी चाहिए. आपको बता दें कि पीजी स्कॉलरशिप 2021-22 के लिए वही कैंडिडेट इंट्रोल कर सकते हैं जिनके पास वैलिड GATE/GPAT/CEED स्कोर होना चाहिए, प्रवेश लेते समय और साथ ही साथ वे AICTE द्वारा अप्रूव इंस्टिट्यूट और कोर्स में फुल टाइम स्कॉलर के रूप में पंजीकृत होने चाहिए।

Available Courses

  • Master of Engineering
  • Master of Technology
  • Master of Architecture
  • Master of Pharmacy
  • Master of Design etc.

स्कॉलरशिप इंस्टीट्यूट की इनटेक कैपेसिटी के आधार पर तय किया जाएगा। एआईसीटीई 10% अधिक कैंडिडेट को भी पीजी स्कॉलरशिप प्रदान करेगी यदि वह विशेष संस्थान ईडब्ल्यूएस के आधार पर कैंडिडेट को एडमिशन दिया हो तो।

एआईसीटीई पीजी स्कॉलरशिप – समयावधि (Duration)

एआईसीटीई पीजी स्कॉलरशिप के लिए चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह ₹12,400 की धनराशि 24 महीनों तक दी जाएगी। यानी जब से आपने कोर्स में प्रारंभ प्रवेश लिया है तब से लेकर जब तक आपका कोर्स कंप्लीट नहीं हो जाता तब तक। इस बीच, चयनित उम्मीदवार एक शैक्षणिक वर्ष में अधिकतम 30 चिकित्सा अवकाश के साथ-साथ 15 दिनों के आकस्मिक अवकाश जैसे लाभों के भी हकदार होंगे।

इसके अलावा, उम्मीदवार भारत सरकार के मानदंडों के अनुसार मातृत्व / पितृत्व अवकाश (यदि लागू हो) का भी लाभ उठा सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे छात्रवृत्ति के विस्तृत नियमों और शर्तों के लिए एआईसीटीई के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।

AICTE PG Scholarship Helpline Number

ई-मेल आईडी [email protected], फोन नंबर 011-29581000 पर हेल्पडेस्क सेवा का लाभ उठा सकते हैं और पोर्टल में तकनीकी मुद्दों के लिए छात्र / संस्थान को किसी भी प्रश्न के लिए सभी कार्य दिवसों (सोमवार-शुक्रवार) को – 📞 011-29581333 (सुबह 9.30 से शाम 5.30 बजे तक) पर कॉल कर सकते हैं।

PG Scholarship 2021-22 Registration के लिए कैसे आवेदन करें?

पीजी स्कालर्शिप के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फ़ॉलो करना चाहिए..

स्टेप 1: सबसे पहले अधिकारिक साइट www.aicte-india.org पर जाएँ।

स्टेप 2: अब होम पेज पर मौजूद Apply Online के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आपके सामने फ़ॉर्म खुल जाएगा, उसमें माँगीं गयी सभी जानकारी दर्ज करें।

स्टेप 4: अंत में Submit का बटन दबाएँ।

इस प्रकार आप AICTE PG IAS Scholarship 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Post Graduation Scholarship – ज़रूरी दस्तावेज

नीचे कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज दिए गए हैं जो आपके पास होने चाहिए यदि आप Post Graduation Scholarship के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ..

AICTE PG Scholarship – FAQs

Q 1: PG Scholarship Scholarship क्या है?

यह एक स्कालर्शिप प्रोग्राम है जो एआईसीटीई द्वारा शुरू किया गया है जिसमें सभी पीजी स्कालर को प्रोत्साहन राशि दी जाती है। सभी इच्छुक उम्मीदवार को 31 दिसंबर से पहले पोर्टल पर जाकर लॉगइन आईडी क्रिएट कर लेनी होगी और आवेदन पत्र पूर्ण कर लेना होगा।

Q 2: पीजी स्कालर्शिप में प्रतिवर्ष लाभार्थी को कितने रुपए की सहायता प्रदान की जाती है?

पीजी स्कालर्शिप में प्रति-माह लाभार्थी को ₹12,400 रुपए की सहायता प्रदान की जाती है?

Q 3: AICTE PG Scholarship की रेजिस्ट्रेशन तिथि क्या है?

आप AICTE PG Scholarship के लिए 8/10/2021 से 31/12/2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको हमारा AICTE PG Scholarship 2021-22 लेख पसंद आया होगा, ऐसे ही अन्य खबरों के लिए रोज़ाना हमारी साइट SarkariFlix विज़िट करें और बुक्मार्क करें।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *