Aadhar Card Status Check Online in Hindi – आधार कार्ड स्टैटस चेक करने की पूरी जानकारी

Aadhar Card Status Check Online in Hindi- एक बार आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के पश्चात आपको अपने आधार कार्ड स्टेटस की ताजा जानकारी रखनी होती है जिसके जरिए आप यह जान सकते हैं कि कब तक आपका आधार कार्ड आपके पास पहुंच जाएगा या अभी आपका आधार कार्ड बना है या नहीं बना है तो आइए आज के लेख में हम आपको बताते हैं कि किस तरीके से आप अपने आधार कार्ड स्टेटस (Aadhar Card Status Check) ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

जब कोई व्यक्ति पहली बार आधार कार्ड बनवाने जाता है तो रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद व्यक्ति को एक रसीद प्राप्त होती है जिसमें इसमें इनरोलमेंट नंबर, समय और तारीख अंकित होती है इसके जरिए आप अपने आधार कार्ड की वर्तमान स्थिति को ट्रैक (Adhar Card Status Check Online) कर सकते हैं कि अभी आपका आधार कार्ड बनने की प्रक्रिया में किस अवस्था में है.

Aadhar Card Status Check Online in Hindi 

विभाग का नाम UIDAI
लाभार्थी भारत के नागरिक
लेख का नाम Aadhar Card Status Check Online in Hindi – आधार कार्ड स्टैटस चेक करने की पूरी जानकारी
कैटगरी Govt Scheme
साइट uidai.gov.in

Aadhar Card Status Check By Enrolment Number (EID)

Aadhar Card Status
Aadhar Card Status Check Online in Hindi

अपने आधार की स्थिति की जांच करने के लिए आपको ईआईडी (नामांकन आईडी) की आवश्यकता होगी। ईआईडी आपके नामांकन/अद्यतन पावती पर्ची के शीर्ष पर प्रदर्शित होता है और इसमें नामांकन की 14 अंकों की नामांकन संख्या (1234/12345/12345) और 14 अंकों की तिथि और समय (दिन/माह/वर्ष एचएच:एमएम:एसएस) होता है। ये 28 अंक मिलकर आपकी नामांकन आईडी (ईआईडी) बनाते हैं।

यदि आपने ईआईडी खो दी है तो आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से खोई हुई या भूली हुई ईआईडी को पुनः प्राप्त कर सकते हैं। नीचे लेख पढ़े की कैसे खोई हुई EID/UID को वापस प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

आइए जानते हैं कि एंट्रोलमेंट नम्बर के ज़रिए आप कैसे अपने Aadhaar Card Status ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए नीचे दी गयी प्रक्रिया को चरणबद्ध अनुसरित करें…

स्टेप 1: सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

Aadhar Card Status Check Online
Aadhar Card Status Check Online

स्टेप 2: अब आप “Get Aadhar” के अंतर्गत Check Aadhar Status पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब जो पेज खुलेगा उसमें अपनी EID ( नामांकन संख्या) दर्ज करें। EID दरअसल 14 अंकों की एक संख्या होती है जो रसीद के ऊपरी भाग में अंकित होती है, इसमें आपको समय और तारीख़ भी दर्ज करनी होती है।

स्टेप 4: अब वेरिफिकेशन के लिए ‘Captcha Code’ अंकित करें।

स्टेप 5: अंत में ‘Check Status’ पर क्लिक करें।

इस प्रकार से आप अपना Aadhar Card Status देख सकते हैं। यदि स्टेट्स में आधार कार्ड बना हुआ दिखा रहा है तो ऑनलाइन अपना e-Aadhar Card Download कर सकते हैं।

Check Aadhaar Card Status By Name (नाम से आधार कार्ड की स्थिति जांचें)

वर्तमान में, आधार कार्ड की स्थिति को नाम (Aadhar Card Status Check by Name) से ट्रैक करने का कोई विकल्प नहीं है। केवल आप अपनी नामांकन संख्या (EID) की सहायता से ही स्थिति की जांच की जा सकती है। ईआईडी प्राप्त करने के लिए नीचे दी गयी प्रक्रिया को चरणबद्ध अनुसरित करें…

चरण 1: सबसे पहले अधिकारिक साइट पर जाएं या सीधे इस लिंक पर क्लिक करें।

चरण 2: ‘My Aadhar’ पर क्लिक करें।

चरण 3: ‘Get Aadhar’ भाग के तहत, ‘Retrieve UID/EID‘ विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 4: अगले पेज पर आधार नंबर, पूरा नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और कैप्चा कोड डालें।

चरण 5: इसके बाद, ‘ओटीपी भेजें‘ पर क्लिक करें।

चरण 6: ईआईडी प्राप्त करने के लिए ओटीपी दर्ज करें।

Aadhar Card Status Check By Post Office 

एक बार जब आपका आधार कार्ड यूआईडीएआई द्वारा जनरेट हो जाता है, तो इसे आपके पंजीकृत पते पर पोस्ट कर दिया जाता है। हालाँकि, आधार कार्ड साधारण पोस्ट द्वारा वितरित किया जाता है, इसलिए इसमें 45 से 90 दिन लग सकते हैं। आइए समझते हैं आप कैसे इसे पोस्ट ऑफ़िस के ज़रिए ट्रैक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • अपना कंसाइनमेंट नंबर दर्ज करें जो आपको आधार वेबसाइट से मिल जाएगा।
  • अब आपके आधार कार्ड की वर्तमान स्थिति का विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

इस तरीक़े से आप घर बैठे Aadhar Card Status Check By Post office कर सकते है।

Aadhaar Card Status without Enrolment ID

एंट्रोलमेंट आईडी के बिना आप अपने आधार कार्ड का स्टेट्स नहीं चेक कर सकते हैं। अभी तक UIDAI ने ईआईडी के बिना आधार कार्ड को ट्रैक करने की सुविधा नहीं दी है। अतः सबसे पहले आपको अपनी EID प्राप्त करनी पड़ेगी जिसकी विधि हमने आपको इसी लेख में ऊपर दे रखी है।

Aadhar Card Status By Mobile Number

आवेदक पंजीकरण करने के लिए अपनी पूरी जानकारी उपलब्ध कराता है ऐसे में सबसे महत्वपूर्ण चीज है मोबाइल नम्बर। मोबाइल नम्बर के ज़रिए भी आप अपना आधार कार्ड स्टेटस चेक (Aadhaar Card Status) कर सकते हैं।

मोबाइल नम्बर के ज़रिए आधार स्थिति को ट्रैक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नम्बर को UIDAI की साइट से वेरिफ़ाई करना होगा। नीचे दो भी विधि से आप अपने पंजीकृत नम्बर को वेरिफ़ाई (How to Verify Aadhar Card Mobile Number) कर सकते हैं।

स्टेप 1: यूआईडीएआई (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ.

स्टेप 2: अब “Aadhar Service” के अंतर्गत Verify Email/Mobile Number पर क्लिक करें।

स्टेप 3: उसके बाद अपना 12 अंकों का आधार नंबर, मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी दर्ज करें।

स्टेप 4: अब कैप्चा कोड को दर्ज करें और ‘Send OTP’ विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 5: अब आपके दिए गए नम्बर पर भेजा गया कोड दर्ज करें और “Verify” पर क्लिक करें।

इस तरीक़े से आप अपना मोबाइल नम्बर/Email वेरिफ़ाई करा सकते हैं। एक बार वेरिफ़ाई होने के बाद आपके आधार कार्ड की स्तिथि को आपके नम्बर पर मेसेज़ कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

Aadhar Card Status Check – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Q 1: मेरे पास आधार नामांकन के लिए आवश्यक दस्तावेज नहीं हैं, क्या मैं फिर भी नामांकन कर सकता हूँ?

हाँ, यदि परिवार में किसी के पास अवाश्यक दस्तावेज नहीं हैं, निवासी फिर भी यदि उसका नाम परिवार की पात्रता के दस्तावेजों में हो तब आधार के लिए नामांकन कर सकता है।
इस स्थिति में पत्रता के दस्तावेजों में परिवार के मुखिया के लिए अनिवार्य है कि पहले वह मान्य पीओआई एवं पीओए दस्तावेजों के साथ अपना नामांकन कराए, तब परिवार के मुखिया के ईआईडी/आधार संख्या के आधार पर अन्य पारिवारिक सदस्य नामांकन करा सकते हैं।
यूआईडीएआई सम्बन्ध के प्रमाण (प्रूफ ऑफ़ रिलेशनशिप, पीओआर) के रूप में 8 प्रकार के दस्तावेज स्वीकार करती है। दस्तावेजों की राष्ट्रीय मान्य सूची के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें.

Q 2: एनरोलमेंट के बाद मैं अपने आधार कार्ड का स्टेटस कैसे ट्रैक (Aadhaar Card Status Track) कर सकता हूँ?

आप अपने एनरोलमेंट नंबर (EID) का इस्तेमाल कर 1947 पर कॉल करके या ऑनलाइन ऊपर लेख में बताई गयी विधि से अपने आधार का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Q 3: मुझे अपना आधार कार्ड कितने दिनों में मिलेगा?

आपका आधार कार्ड UIDAI द्वारा इशू होने के बाद 45-90 दिनों के भीतर आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

Q 4: मैंने अपने मोबाईल पर संदेश प्राप्त किया है कि मेरा आधार अस्वीकार किया जा चुका है, मुझे क्या करना चाहिए?

आधार निर्माण में विभिन्न गुणवत्ता जांचें शामिल होती हैं, इसीलिए संभव है आपका आधार गुणवत्ता या किसी अन्य तकनीकी कारण से अस्वीकृत कर दिया गया हो। तब आधार अस्वीकृति का संदेश प्राप्त होने पर आपको सलाह दी जाती है कि पुनः नामांकन करें।
Q 5: मोबाइल नंबर के बिना आधार कार्ड का स्टेटस चेक (Aadhaar Card Status Check) कैसे करें?
यदि आपका मोबाइल नम्बर खो गया है या अब वो आपके पास नहीं है तो आप आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अपने मोबाइल नंबर के बिना ही अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी Aadhar Card Status Check Online in Hindi के बारे में पसंद आयी होगी। ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए सरकारी फ़्लिक्स साइट रोज़ाना विज़िट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here