Aadhar Card Download By Name and Date of Birth – स्टेप बाई स्टेप सम्पूर्ण जानकारी – Sarkari Flix

e Aadhar Card Download By Name and Date of Birth : आधार कार्ड आज के समय में एक अनिवार्य और सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। यह सभी भारतीय नागरिकों के पास होना अत्यंत आवश्यक है और पूरे देश भर में हर जगह यह वैलिड है.

सभी अन्य दस्तावेजों को बनवाने के लिए सपोर्टिंग दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड (e Aadhar Card Download) का लोग उपयोग करते हैं, इसलिए आधार कार्ड होना बहुत ही जरूरी हो गया है.

भारत सरकार की संस्था यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI द्वारा e-Aadhar Card जारी किया जाता है.

आप घर बैठे-बैठे आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसे डाक के द्वारा या फिर ई-आधार कार्ड आप अपने मोबाइल फोन से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं दोनों समान रूप से मान्य होते हैं.

आप आधार एनरोलमेंट आईडी (जो उसे आधार रजिस्ट्रेशन के समय दी गई थी), वर्चुअल आईडी या Aadhaar Number का इस्तेमाल कर आधार कार्ड डाउनलोड (e Aadhaar Card Download) और प्रिंट कर सकते है।

बहुत सारे लोग यह सवाल पूछ रहे हैं कि आधार कार्ड को नाम और जन्मतिथि से कैसे डाउनलोड करना है तो आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप किस तरीके से Aadhar Card Download By Name and Date of Birth कर सकते हैं तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं…

e Aadhar Card Download By Name and Date of Birth स्टेप बाई स्टेप तरीक़ा

Aadhar Card Download By Name and Date of Birth
Aadhar Card Download By Name and Date of Birth

कभी-कभी ऐसा होता है कि व्यक्ति को अपना आधार नंबर या इंट्रोल नंबर तक याद नहीं रहता है तो ऐसी स्थिति में नाम और जन्मतिथि के जरिए आधार कार्ड डाउनलोड करने का भी तरीका मौजूद है.

लेकिन आपको बता देंगे इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी तरीके से अपना आधार नंबर प्राप्त करना होगा तो चलिए स्टेप बाय स्टेप हम आपको बताते हैं कि किस तरीके से आप अपना आधार नंबर ऑनलाइन निकाल सकते हैं और उसके बाद नाम और जन्मतिथि के जरिए अपना ई-आधार कार्ड डाउनलोड (e-Aadhar Card Download)कर सकते हैं

स्टेप 1: सबसे पहले UIDAI की अधिकारिक साइट पर जाएँ।

 

स्टेप 2: अब नए पेज में “Get Aadhar” पर क्लिक करें।

स्टेप 3: जो नया पेज ओपन होगा उसमें “Retrieve EID/UID” पर जाएँ।

स्टेप 4: अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें “Aadhar No (UID)” और “Enrolment ID (EID)” में से कोई एक विकल्प चुनें।

स्टेप 5: फिर अपना पूरा नाम, रेजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर या रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी और सिक्योरिटी कोड दर्ज करें।

स्टेप 6: अब “Send OTP” पर क्लिक करें।

स्टेप 7: आपके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर 6 अंकों का OTP भेजा गया होगा जो मात्र 10 मिनट के लिए मान्य होगा। अतः इतने समय के भीतर आप अपना ओटीपी अंकित करें और “Login” पर क्लिक करें।

स्टेप 8: अब स्क्रीन पर आपका आधार नंबर (UID) आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा दिया गया है का मैसेज दिखाई देगा।

अब आपको अपना UID (Aadhaar Card Number) मिल चुका है, तो अब चलिए जानते हैं कैसे e-Aadhar Card Download या Aadhar Card Download By Name and Date of Birth करना है।

स्टेप 1: सबसे पहले अधिकारिक साइट eaadhaar.uidai.gov.in पर जाएँ।

स्टेप 2: अब e-Aadhar पेज पर “Aadhar Number (UID)”, EID और VID में से UID का विकल्प चुनें।

स्टेप 3: अब अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नम्बर अंकित करें। यदि आप Masked Aadhar Card Download करना चाहते हैं तो चेक बॉक्स टिक करें अन्यथा आप इसे छोड़ सकते है। अंत में Image कैप्चा डाले।

स्टेप 4: अब “Send OTP” करें।

स्टेप 5: अब अपना OTP अंकित करें ई-आधार डाउनलोड (e Aadhar Card Download) करने के लिए ‘Verify & Download’ के विकल्प को चुनें।

स्टेप 6: अब आपका e-Aadhar Card PDF Download हो चुका है। लेकिन इसे खोलने के लिए Password की जरुरत होगी।

स्टेप 7: आपका पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर (आधार के रूप में) बड़े अक्षरों में और जन्म वर्ष YYYY प्रारूप में होगा। जैसे – आपका नाम Anuj Singh है आपका जन्म वर्ष 1998 है. फिर आपका ई-आधार पासवर्ड ANUJ1998 है.

इस तरीक़े से आप अपना e Aadhar Card Download कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा Aadhar Card Download By Name and Date of Birth की जानकारी पसंद आयी होगी। ऐसी ही और जानकारी के लिए नीचे लिंक पर जाएँ।

हमारा Sarkari Result 2021 पेज देखें क्लिक करें
हमारा Home पेज देखें क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here